Bhopal gas victims will campaign against BJP in MP bypolls-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 1:18 pm
Location
Advertisement

एमपी उपचुनावों में भाजपा के खिलाफ प्रचार करेंगे भोपाल गैस कांड पीड़ित

khaskhabar.com : गुरुवार, 15 फ़रवरी 2018 6:57 PM (IST)
एमपी उपचुनावों में भाजपा के खिलाफ प्रचार करेंगे भोपाल गैस कांड पीड़ित
भोपाल। मध्य प्रदेश के दो विधानसभा क्षेत्रों में हो रहे उपचुनाव में भोपाल के यूनियन कार्बाइड पीड़ितों के लिए संघर्ष करने वाले पांच संगठनों ने सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवारों का विरोध करने का ऐलान किया है। इन उपचुनाव में इन संगठनों के नेता भाजपा के खिलाफ प्रचार अभियान चलाएंगे।

पांच संगठनों के नेताओं ने गुरुवार को संयुक्त पत्रकारवार्ता में कहा कि दोनों उपचुनाव क्षेत्रों में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत भोपाल गैस पीड़ितों के मुआवजे के मुद्दे पर भाजपा नेताओं द्वारा किए गए झूठे वादों की हकीकत बताई जाएगी। भाजपा राजनेताओं के विश्वासघात के सबूत के तौर पर गैस पीड़ित संगठन मतदाताओं के समक्ष सरकारी दस्तावेज पेश करेंगे।

भोपाल गैस पीड़ित स्टेशनरी कर्मचारी संघ की अध्यक्षा रशीदा बी ने कहा, "भोपाल गैस पीड़ितों के लंबित मसले इस साल प्रांत में और अगले साल राष्ट्रीय स्तर पर चुनावी मुद्दे बनें, इस दिशा में इन उपचुनावों में भागीदारी हमारा पहला कदम है। हम समझते हैं कि मुंगावली और कोलारस इन दोनों सीटों पर भाजपा की हार सुनिश्चित करने में हम निर्णायक भूमिका निभाएंगे।"

भोपाल गैस पीड़ित निराश्रित पेंशनभोगी संघर्ष मोर्चा के बालकृष्ण नामदेव ने कहा, "इन उपचुनावों में भाजपा का सारा प्रचार मुख्यमंत्री की घोषणाओं पर टिका है और हमारी यह कोशिश होगी कि हम मुआवजे के मुद्दे पर भोपाल के छह लाख गैस पीड़ितों को पिछले सात सालों में मुख्यमंत्री के द्वारा किए गए झूठे वादों की हकीकत ज्यादा से ज्यादा मतदाताओं तक पहुंचाएं।"

गैस पीड़ित महिला पुरुष संघर्ष मोर्चा के नवाब खान ने सरकार पर आरोप लगाया और कहा, "सरकारी दस्तावेजों में गैस पीड़ितों को मुआवजा देने के संबंध में किए गए लिखित वादों के आधार पर ही हम अपना मुहिम चलाएंगे। हम मुंगावली और कोलारस के मतदाताओं के सामने जो सरकारी दस्तावेज रखेंगे, उसी से मुख्यमंत्री की घोषणाओं का खोखलापन उजागर हो जाएगा।"

भोपाल ग्रुप फॉर इन्फॉर्मेशन एंड एक्शन के सतीनाथ षड़ंगी ने कहा, "भोपाल के गैस पीड़ित संगठन किसी राजनीतिक दल से नहीं जुड़ेंगे और प्रचार साधनों के लिए आम जनता से मदद मांगेंगे।"

संगठन 'डाओ कार्बाइड के खिलाफ बच्चे' की सरिता मालवीय ने कहा है कि भाजपा नेता कहते हैं 'झूठ बोले कौआ काटे', सो भोपाल के गैस पीड़ित अब कौआ बनकर मुंगावली और कोलारस और अन्य जगहों पर झूठे राजनेताओं को काटेंगे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement