bharatpur news : will start ek kadam bachpan ki aur campaign from Bharatpur : Manan Chaturvedi-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 6:11 pm
Location
Advertisement

भरतपुर से शुरू होगा एक कदम बचपन की ओर अभियान : मनन चतुर्वेदी

khaskhabar.com : मंगलवार, 05 दिसम्बर 2017 10:00 PM (IST)
भरतपुर से शुरू होगा एक कदम बचपन की ओर अभियान : मनन चतुर्वेदी
भरतपुर। राजस्थान राज्य बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्ष ममन चतुर्वेदी की अध्यक्षता में समेकित बाल संरक्षण योजना की समीक्षा बैठक मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में हुई।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए मनन चतुर्वेदी ने ग्राम स्तरीय बाल संरक्षण इकाइयों, बाल अधिकार समिति एवं बाल अधिकार क्लबों के गठन के निर्देश दिए। उन्होंने पॉक्सो एक्ट के तहत पैनल तत्काल गठित करने के भी निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने भावी पीढ़ी में संस्कारों की आवश्यकता पर बल देते हुए संस्कारों की घुट्टी ‘एक कदम बचपन की ओर’ अभियान का शुभारंभ भरतपुर से करने की बात कही। उन्होंने इस अभियान में सामाजिक संगठन एवं बाल संरक्षण के प्रति संवेदनशील लोगों से खुली चर्चा करने को कहा, जिससे बाल संरक्षण के प्रति वातावरण तैयार हो सके।

उन्होंने शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे प्रत्येक शनिवार को विद्यालयों में कक्षावार विद्यार्थियों की काउंसलिंग कर उनकी परिवेदनाओं की प्रोफाइल तैयार करवाएं। चतुर्वेदी ने हाल ही शहर के एक मैरिज होम में एक बाल श्रमिक की संदिग्ध मृत्यु होने की घटना पर संज्ञान लेते हुए अतिरिक्त जिला कलेक्टर (शहर) की अध्यक्षता में जांच कमेटी गठित कर 15 दिवस में रिपोर्ट आयोग को प्रस्तुत करने को कहा। उन्होंने निर्माण कार्यों में ठेकेदारों द्वारा बाल श्रम न कराए जाने का शपथ पत्र लेने एवं उन पर सख्त निगरानी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को पंक्षी का नगला में मासिक रूप से नियमित स्वास्थ्य शिविर का आयोजित करने, जिलास्तरीय टास्क फोर्स समिति की बैठक नियमित रूप से करने एवं महिला एवं बाल विकास विभाग एवं चिकित्सा विभाग में कुपोषित बच्चों के अन्तर को कम करने के लिए निगरानी व्यवस्था सुनिश्चि करने के निर्देश दिए। बैठक में जिला कलेक्टर डॉ. एन.के. गुप्ता, जिला महिला बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष सरोज लोहिया, बाल कल्याण आयोग के निदेशक ब्रह्म प्रकाश, बाल कल्याण समिति के सदस्य सुन्दर सिंह, जेजेबी के जज महावीर महावर सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement