barmer news : Need to promote Tharparkar breed with dairy development : Cooperative Minister-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 17, 2024 3:56 am
Location
Advertisement

डेयरी विकास के साथ थारपारकर नस्ल को बढ़ावा देने की जरूरत : सहकारिता मंत्री

khaskhabar.com : बुधवार, 08 नवम्बर 2017 9:15 PM (IST)
डेयरी विकास के साथ थारपारकर नस्ल को बढ़ावा देने की जरूरत : सहकारिता मंत्री
जयपुर/बाड़मेर। बाड़मेर जिले में डेयरी विकास की काफी संभावना है। इस दिशा में वृहद स्तर पर कार्य करने की जरूरत है। बेरोजगार युवाओं को डेयरी से जोड़ने के लिए थारपारकर नस्ल के संवर्धन के लिए प्रयास किए जाएं। सहकारिता एवं गोपालन विभाग मंत्री अजयसिंह किलक ने बुधवार को बाड़मेर जिला मुख्यालय पर सहकारिता विभाग के अधिकारियों की बैठक के दौरान यह बात कही।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि अधिकाधिक लोगों को उनकी जरूरत के मुताबिक ऋण उपलब्ध करवाया जाए। राज्य सरकार सहकारी संस्थाओं में योग्य कर्मचारियों की भर्ती की कार्रवाई प्रारंभ करने, सहकारी संस्थाओं के संरचनात्मक विकास के लिए जिलास्तर पर कोष बनाने एवं प्रत्येक जिला स्तर पर स्थानीय उन्नत किस्म का गो नस्ल विकास केन्द्र खोलने पर विचार कर रही है।
समीक्षा बैठक के दौरान किलक ने जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ को घाटे से उबारकर नई व्यावसायिक योजना तैयार कर उपभोक्ता भंडार एवं क्रय विक्रय सहकारी समिति से अनुबंध कर सदस्यों एवं किसानों को व्यापक सुविधाएं मुहैया कराने तथा उपभोक्ता होलसेल भंडार एवं क्रय विक्रय सहकारी समितियों के माध्यम से उपभोक्ताओं को सस्ती एवं गुणवत्ता वाली वस्तुएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

उन्होंने बताया कि सरकार की ओर से कोऑपरेटिव बैंक की सहायता से ज्वाइंट लाइबिलिटी ग्रुप बनाकर लोन दिया जा रहा है। इस क्षेत्र में महिलाओं को डेयरी से जुड़ने के लिए ऋण दिया गया, जिससे उन्होंने पशु खरीदे, बैंक में खाता खुलवाया और दूध बेचकर अच्छी आमदनी प्राप्त कर रही हैं। किलक ने कहा कि प्रदेश में राज्य सरकार की ओर से दुग्ध उत्पादन के लिए 5 लाख का दुर्घटना बीमा दिया जा रहा है। किलक ने भूमि विकास बैंक में एक मुश्त समझौता योजना को प्रभावी तरीके से लागू कर अधिकाधिक लोगों को लाभान्वित करवाने के निर्देश दिए।

उन्होंने अधिकारियों को सहकारी बैंकों में खाते खोलने के निर्देश देने के साथ सहकारी समितियों में अधिकाधिक सदस्यों को जोड़ने, रबी फसल के लिए ब्याज मुक्त ऋण वितरण के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इसके अलावा यूरिया की डिमांड राजफैड को भिजवाने के निर्देश दिए गए। सहकारिता मंत्री किलक ने बाड़मेर प्रवास के दौरान डेयरी परिसर में दुकानों एवं गोदाम निर्माण के निर्देश देने के साथ स्थान का मौका मुआयना किया। इस दौरान द बाड़मेर सेट्रल कोऑपरेटिव बैंक के प्रबंध निदेशक भंवरदान चारण ने बताया कि 59 करोड़ 3 लाख रुपए का खरीफ ऋण वितरण किया गया है। बैठक में अतिरिक्त रजिस्ट्रार जोधपुर सोहनलाल लखानी, बैक ईओ हरिराम पूनिया, उप रजिस्ट्रार जितेन्द्र कुमार सहित जिलास्तरीय अधिकारियों ने भाग लिया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement