alwar news : Employment will be provided to youth of Alwar district : Labor Minister Jaswant Singh Yadav-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 28, 2024 6:01 pm
Location
Advertisement

अलवर जिले के युवाओं को मुहैया कराया जाएगा रोजगार : श्रम मंत्री

khaskhabar.com : सोमवार, 19 फ़रवरी 2018 4:44 PM (IST)
अलवर जिले के युवाओं को मुहैया कराया जाएगा रोजगार : श्रम मंत्री
अलवर। श्रम मंत्री डॉ. जसवंत सिंह यादव ने सोमवार को विधानसभा में कहा कि राज्य सरकार अलवर जिले के स्थानीय युवाओं को रोजगार मुहैया कराने के प्रयास कर रही है।

डॉ. यादव ने शून्यकाल के दौरान इस संबंध में उठाए गए मुद्दे पर हस्तक्षेप करते हुए कहा कि पिछले चार साल में अलवर जिले में 45 रोजगार शिविरों का आयोजन किया गया। इन शिविरों में 45 हजार 306 अभ्यर्थियों का पंजीयन किया गया, जिनमें से 35 हजार 367 अभ्यर्थियों का रोजगार के लिए चयन किया गया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के प्रयास से जिले में चार सेना भर्ती रैलियों का आयोजन किया गया, जिनका खर्च श्रम विभाग की ओर से उठाया गया। प्रत्येक रैली पर 35 से 40 लाख रुपए खर्च हुए।

श्रम मंत्री ने कहा कि युवाओं को प्रशिक्षित कर रोजगार योग्य बनाने के लिए स्किल डवलपमेंट केन्द्र संचालित किए जा रहे हैं। इन केन्द्रों पर विभिन्न ट्रेड में 19 हजार 258 अभ्यर्थियों को प्रशिक्षित किया गया, जिनमें से 7 हजार 545 युवक-युवतियों को रोजगार मिल चुका है। प्रशिक्षित अभ्यर्थियों को रोजगार मिलने के बाद ही इन केन्द्रों को भुगतान किया जाता है। इसके प्रमाणन के लिए संबंधित अभ्यर्थी के बैंक खाते में तीन माह का वेतन आना जरूरी है। डॉ. यादव ने बताया कि औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) में केम्पस प्लेसमेंट के माध्यम से 136 अभ्यर्थियों को सरकारी एवं एक हजार 740 को स्थानीय उद्योगों में रोजगार प्रदान करवाया गया। उन्होंने बताया कि स्थानीय युवाओं को रोजगार के लिए विभिन्न उद्योग स्थापित करने के लिए सब्सिडी दी जा रही है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement