About the preparations for the cleanliness survey, the UDH minister, in a campaign to make Lee Class, Jaipur a No. 1 team-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 3:22 pm
Location
Advertisement

स्वच्छता सर्वेक्षण की तैयारियों को लेकर UDH मंत्री ने ली क्लास, जयपुर को नंबर 1 बनाने में जुटा विभाग

khaskhabar.com : मंगलवार, 12 दिसम्बर 2017 8:18 PM (IST)
स्वच्छता सर्वेक्षण की तैयारियों को लेकर UDH मंत्री ने ली क्लास, जयपुर को नंबर 1 बनाने में जुटा विभाग
जयपुर। स्वच्छता सर्वेक्षण की तैयारियों को लेकर यूडीएच विभाग ने अब अपनी कमर कस ली है। नगर निगम जयपुर के ईसी मीटिंग हॉल में मंगलवार को जयपुर शहर की स्वच्छता के लिए सभी विभागों की समन्वय बैठक आयोजित की गई। बैठक में स्वायत्त शासन मंत्री श्रीचंद कृपलानी और महापौर डॉ. अशोक लाहोटी ने सभी विभागों के अधिकारियों को स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 में अपनी भूमिका का बेहतर निर्वहन करने के निर्देश दिए।

बैठक में महापौर डॉ. लाहोटी ने कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण 4 जनवरी 2018 से शुरू हो रहा है। स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 जयपुर के गर्व से जुड़ा विषय है। इसमें सभी विभागों का समन्वय आवश्यक है। इससे पूर्व आयुक्त रवि जैन ने सभी विभागों के अधिकारियों को पावर प्वॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 की बारीकियों से अवगत करवाया।

महापौर डॉ. लाहोटी ने सभी विभागों के अधिकारियों को स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान महापौर ने कहा कि सभी विभागों के अधिकारियों को अपने-अपने विभागों की ओर से स्वच्छ सर्वेक्षण में जयपुर को नंबर 1 बनाने के लिए प्रयास करना होगा। उन्होंने रेलवे के अधिकारियों को रेलवे परिसर में ज्यादा टॉयलेट लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने बस स्टैंड के अधिकारियों को गंदे इलाकों का सौंदर्यीकरण करने के निर्देश दिए।

महापौर ने कृषि उपज मंडी के अधिकारियों को मुहाना मंडी में कम्पोस्ट प्लान्ट लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी व्यापारियों को पाबंद करें कि किसी भी सूरत में प्लास्टिक की थैलियां इस्तेमाल न की जाएं। डॉ. लाहोटी ने रीको के अधिकारियों को अपने क्षेत्र में वेस्ट टू एनर्जी प्लान्ट लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने रीको एरिया में ज्यादा से ज्यादा लिटरबिन लगाने के लिए कहा।

बैठक में व्यापार मंडल के पदाधिकारियों ने विश्वास दिलाया कि वे जयपुर को स्वच्छ बनाने में अपना पूरा सहयोग करेंगे। महापौर ने ट्रैफिक के अधिकारियों से कहा कि सफाई में ट्रैफिक बाधा न बने, यह सुनिश्चित किया जाए।

बैठक में उपमहापौर मनोज भारद्वाज, आयुक्त रवि जैन, जयपुर कलक्टर सिद्धार्थ महाजन, जयपुर विकास प्राधिकरण सचिव ए. गुइटे, स्वायत्त शासन विभाग के निदेशक पवन अरोड़ा, अतिरिक्त आयुक्त डॉ. हरसहाय मीणा, उपायुक्त स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 श्री विनोद पुरोहित, मुख्य अभियंता अनिल सिंघल एवं रेलवे, जयपुर मेट्रो, हाउसिंग बोर्ड, रीको, जयपुर पुलिस कमिश्नरेट, जेसीटीएसएल, आरटीओ, ट्रैफिक पुलिस, आरआरवीपीएनएल, जेवीवीएनएल, डीएसओ जयपुर, आरएसआरटीसी, सार्वजनिक निर्माण विभाग, कृषि विपणन, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड, बीपीसीएल, कृषि उपज मंडी समिति के अधिकारी उपस्थित थे। इसके साथ ही फिक्की फ्लो फिक्की लेडीज आर्गनाइजेशन की सदस्य, होटल असोसिएशन ऑफ जयपुर के पदाधिकारी, सुलभ इंटरनेशनल के पदाधिकारी, जयपुर व्यापार महासंघ के पदाधिकारी भी मौजूद थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement