400 cameras will be installed in Dudhwa, Buffer Zone and South Khri-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 28, 2024 1:58 pm
Location
Advertisement

दुधवा, बफरजोन व दक्षिण खीरी में लगाए जाएंगे 400 कैमरे

khaskhabar.com : सोमवार, 12 फ़रवरी 2018 09:29 AM (IST)
दुधवा, बफरजोन व दक्षिण खीरी में लगाए जाएंगे 400 कैमरे
पीलीभीत/लखीमपुर खीरी। भारतीय वन्यजीव संस्थान (डब्लूआईआई) की निगरानी में होने वाली वन्यजीवों की गणना को लेकर बड़े पैमाने पर तैयारियां की जा रही हैं। दुधवा पार्क, बफरजोन और दक्षिण खीरी वन प्रभा में 400 कैमरे लगाए जा रहे हैं। खास बात यह है कि जिला पीलीभीत बफरजोन के मैलानी और भीरा रेंज में वन्यजीवों की गणना आखिर चरण में कराई जाएगी।

बताया जा रहा है कि इन क्षेत्रों में वन्यजीवों की संख्या ज्यादा है, जिनकी गणना के लिए इन क्षेत्रों में एक साथ कैमरे लगाए और फुटेज देखकर उनके आंकड़े जुटाए जाएंगे। इस बावत बफरजोन और पीलीभीत के अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

डब्ल्यूआईआई की चार वर्ष में एक बार होने वाल गणना में इस बार बाघ-तेंदुओं के साथ-साथ शाकाहारी वन्यजीवों जैसे भालू, हिरन, खरगोश, जंगली सुअर की भी गणना कराई जानी है। मौजूदा समय में फील्ड स्टॉप को वन्यजीवों के लिए संवेदनशील स्थानो को चिन्हित करने का निर्देश दिया गया। इसके बाद 15 फरवरी से इन स्थानों पर कैमरे लगाने का काम शुरू किया जाएगा। कुल 400 कैमरे लगाए जाएंगे, जिनसे वन्यजीवों के फुटेज कैद होंगे।

अधिकारियों ने बताया कि किशनपुर सेंक्चुरी से सटे बफरजोन के मैलानी व भीरा रेंज के साथ ही पीलीभीत जिले के जंगलों को भी आखिरी चरण में शामिल किया गया है।

बफर जोन के उपनिदेशक डॉ. अनिल कुमार पटेल ने कहा कि वन्यजीवों की गणना को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। दुधवा पार्क व अन्य क्षेत्रों में 15 फरवरी से कैमरे लगाए जाएंगे, जबकि पीलीभीत, मैलानी और भीरा में आखिरी चरण में गणना की जानी है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement