11.56 crore approval for the development of world heritage Chittorgarh fort-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 1:49 pm
Location
Advertisement

विश्व विरासत चित्तौडग़ढ़ दुर्ग के विकास के लिए 11.56 करोड़ की मंजूरी

khaskhabar.com : शुक्रवार, 30 जून 2017 5:34 PM (IST)
विश्व विरासत चित्तौडग़ढ़ दुर्ग के विकास के लिए 11.56 करोड़ की मंजूरी
जयपुर/चित्तौडग़ढ़। केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्रालय द्वारा विश्व विरासत चित्तौडग़ढ़ दुर्ग के विकास के लिए हैरिटेज सर्किट के तहत 11 करोड़ 56 लाख रुपए की स्वीकृति जारी की गई है।
चित्तौडग़ढ़ सांसद सी.पी. जोशी ने बताया कि स्वीकृत राशि से चित्तौडग़ढ़ दुर्ग पर बैट्री संचालित गाडिय़ां, पर्यटकों के लिए प्रतीक्षालय, एक हजार से अधिक गाडिय़ों के लिए पार्किंग की व्यवस्था, पर्यटकों की सुविधा के लिए भाषा अनुवाद सेंटर, टॉयलेट ब्लॉक निर्माण, पेयजल की व्यवस्था, साइनेज बोर्ड, सोलर लाइट्स ऑन पाथ-वे तथा पर्यटक सुविधाओं में वृद्धि संबंधी कार्य किए जाएंगे, जिससे यहां पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा एवं स्थानीय निवासियों के रोजगार के अवसरों में वृद्धि होगी। गौरतलब है कि इंडियन ऑयल फाउंडेशन द्वारा भी चित्तौडग़ढ़ दुर्ग के विकास के लिए 9.50 करोड़ रुपए की स्वीकृति जारी की जा चुकी है।

सांसद जोशी ने नई दिल्ली में केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री महेश शर्मा से भेंट कर हैरिटेज सर्किट के तहत जारी गई इस स्वीकृति के लिए आभार जताया। सांसद ने श्री सांवरियाजी मंदिर के विकास के लिए स्वीकृत किए गए 18 करोड़ रुपए के लिए धन्यवाद देते हुए श्री सांवरियाजी आने का आमंत्रण देने के साथ ही मीरा स्मृति संस्थान, चित्तौडग़ढ़ को ग्रांट दिए जाने का विशेष आग्रह किया। सांसद जोशी ने केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्रालय द्वारा हैरिटेज सर्किट के तहत जारी स्वीकृति के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का आभार जताया है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement