Google Pixel 2 can threaten Apple, Samsung in premium segment-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 16, 2024 8:40 pm
Location
Advertisement

Google यह स्मार्टफोन Apple व Samsung को दे सकता है टक्कर

khaskhabar.com : शनिवार, 07 अक्टूबर 2017 11:53 AM (IST)
Google यह स्मार्टफोन Apple व Samsung को दे सकता है टक्कर
नई दिल्ली। भारत में जन्मे गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचाई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) को बेहद पसंद करते हैं। भले ही फिलहाल एआई अपने शुरुआती दौर में है, लेकिन उनके मुताबिक यह इस युग की सबसे प्रगतिशील तकनीक है, जो संभावित रूप से उद्यमों के काम को बदल सकता है और बढ़ा सकता है। अब स्मार्टफोन में एआई कोई नया फीचर नहीं है। एप्पल की सिरी, सैमसंग की बिक्सबी और गूगल का अपना गूगल असिस्टेंट विकसित किया जा चुका है, जिसे लोग अपने उपकरणों के साथ संवाद करते हैं।

इस बार पिचई ने एआई का मिश्रण कर एक बड़ा दांव खेला है। यह मिश्रण सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर का समावेश है, जो प्रीमियम श्रेणी में सैमसंग और एप्पल को टक्कर दे सकता है। उद्योग विश£ेषकों का मानना है कि बुधवार को लांच हुए गूगल पिक्सल 2 और 2 एक्सेएल एप्पल और सैमसंग के लिए चुनौती साबित हो सकते हैं। इसमें तकनीक के साथ, विपणन और बिक्री के स्तर पर भी काफी काम किया गया है। लिहाजा, यह सैमसंग और एप्पल दोनों के लिए सिरदर्द साबित हो सकता है।

वर्तमान में, पिछले साल लॉन्च हुए पिक्सल की विश्व स्तर पर दो फीसदी से कम की बाजार हिस्सेदारी है। फॉरेस्टर के प्रमुख विश्लेषक थॉमस ह्यूसन ने बताया, ‘‘इससे ज्यादा फर्क नहीं पड़ता कि गूगल ब्रांड का स्मार्टफोन कितना आकर्षक लगता है। कंपनी के सामने सबसे बड़ी चुनौती यह है कि आखिर हार्डवेयर कंपनी के तौर पर वह खुद को कैसे स्थापित करे। साथ ही उपभोक्ताओं तक कैसे अपनी पहुंच बनाए।’’

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement