gendar test in Fortuner car, two brokers arrested-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 2:09 am
Location
Advertisement

फॉरच्यूनर कार में हो रही थी भ्रूण लिंग जांच, दो दलाल गिरफ्तार

khaskhabar.com : बुधवार, 06 दिसम्बर 2017 6:12 PM (IST)
फॉरच्यूनर कार में हो रही थी भ्रूण लिंग जांच, दो दलाल गिरफ्तार
जयपुर। राज्य पीसीपीएनडीटी प्रकोष्ठ ने मंगलवार को सफल डिकाय आपरेशन करते हुये सीकर जिले के फतेहपुर कस्बे में गाड़ी में भ्रूण लिंग जांच करते हुये दो दलाल फतेहपुर के सदीनसर निवासी दीपेन्द्र एवं खुडी निवासी दिनेश को गिरफ्तार कर लिया है एवं काम में ली गयी फारच्यूनर गाड़ी जब्त की है।

उल्लेखनीय है कि गत् 4 वर्षों में 75 डिकाय आपरेशन किये जा चुके हैं। इन्हें मिलाकर अब तक 26 अन्तर्राज्यीय सहित कुल 96 डिकाय आपरेशन किये गये हैं जिसमें से 42 डिकाय कैलेन्डर वर्ष 2017 में किये जा चुके हैं।

अध्यक्ष राज्य समुचित प्राधिकारी पीसीपीएनडीटी एवं मिशन निदेशक एनएचएम नवीन जैन ने बताया कि झुंझुनूं व सीकर जिले के फतेहपुर कस्बे को केन्द्र बनाकर अवैध सोनोग्राफी मशीन से भ्रूण लिंग परीक्षण की सूचना मिल रही थी। सूचना की पुष्टि करने के बाद डिकाय आपरेशन की रूपरेखा तैयार की गयी। उन्होंने बताया कि निर्धारित रणनीति के अनुसार दोपहर बाद गर्भवती महिला व सहयोगी को डिकाय राशि देकर मुखबीर के माध्यम से दलाल के पास भेजा गया। दलाल ने गर्भवती महिला व सहयोगी को फतेहपुर शेखावाटी के मुख्य बस स्टेण्ड पर बुलाया। दलाल ने गर्भवती महिला व सहयोगी से पैसे लेकर गर्भवती महिला को इंतजार करने के लिए कहा। उन्होंने बताया कि करीब दो घंटे इंतजार के बाद दलाल दीपेन्द्र गर्भवती महिला को फॉरच्यूनर गाड़ी पीबी 10-1836 में बिठाकर ले गया।

जैन ने बताया कि करीब एक घंटे बाद लिंग जांच की सूचना सहयोगी ने राज्य पीसीपीएनडीटी टीम को दी। इशारा मिलते ही टीम ने तुरंत घेराबंदी कर दलाल दीपेन्द्र व दिनेश को पकड़ लिया एवं हू-ब-हू डिकाय राशि 30 हजार भी जब्त कर ली है। उन्होंने बताया कि अपंजीकृत मशीन सहित दो अन्य आरोपी दूसरी गाड़ी में फरार हो गए। उन्होंने बताया कि लिंग जांच के आरोप में गिरफ्तार दीपेन्द्र व दिनेश से पूछताछ में बताया कि शेखावाटी में अवैध सोनोग्राफी मशीनों से लिंग जांच करने वाले एक बड़े गिरोह के साथ कमीशन के आधार पर गर्भवती महिलाओं की लिंग जांच कर लिंग की पहचान बताने का कार्य करते है।

आरोपी ने बताया कि प्रत्येक गर्भवती महिला को लाने व लेजाने के लिए बतौर कमीशन करीब 5 हजार रूपये दलाल को मिलता है, प्रति माह 25 से 30 गर्भवती महिलाओं की लिंग जांच करवाने का कार्य किया जाता है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रघुवीरसिंह के नेतृत्व में हुयी इस डिकाय कार्यवाही में सीआई उमेश निठारवाल, सांवरमल, शंकर, राजेन्द्र, पीसीपीएनडीटी सीकर समन्वयक नंदलाल पूनियां, झुंझुनूं पीसीपीएनडीटी समन्वयक दिनेश कुमार, आशा समन्वयक संजीव महला, बीपीएम कंचन चौधरी व कुलदीप कुमार शामिल थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement