woman alive without hemoglobin, hemoglobin 1g / dL Yet woman alive in tribal district of Banswara in Udaipur division-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 12:03 am
Location
Advertisement

इस मरीज को देख डॉक्टर रह गए दंग!

khaskhabar.com : बुधवार, 16 अगस्त 2017 1:17 PM (IST)
इस मरीज को देख डॉक्टर रह गए दंग!
बांसवाड़ा। इस महिला को देख डॉक्टर हैरान हैं कि ये आखिर जीवित कैसे है। यह वाकया चिकित्सा विज्ञान में डॉक्टरों के लिए खोज का विषय बन गया है। अब डॉक्टर इस खोज में लगे हैं कि किस कार से इसके ब्लड में HGB या HB की पूर्ति हो रही र्है। जिससे ये जिंदा है। इस आदिवासी महिला के ब्लड हीमोग्लोबिन की मात्रा मात्र एचजीबी 1g/dL है। फिर भी ये जिंदा है। यह महिला उदयपुर संभाग के आदिवासी जिले बांसवाड़ा से है।

जिले के घाटोल उपखण्ड के आमलीवाटा गांव निवासी महिला देवा पत्नी जीवा के खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा सिर्फ एक ग्राम प्रति डेसीलीटर है। इसका पता तब चला जब गत दिनों देवा को बुखार आने पर जिला मुख्यालय के महात्मा गांधी अस्पताल में भर्ती कराया गया। मामले की पुष्टि बांसवाड़ा के महात्मा गांधी अस्पताल के लेब इन्चार्ज शरद त्रिवेदी ने की है।

डॉक्टर तो ब्लड रिपोर्ट आते ही चौंक गए और उन्हें ये विश्वास ही नहीं हुआ कि इतने कम हीमोग्लोबिन की मात्रा पर भी कोई जिंदा रह सकता है। स्वस्थ पुरूष के शरीर में 13-16 व महिला में 12-14 मिलिग्राम प्रति डेसिलीटर हीमोग्लोबिन होता है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement