Recruitment of 21000 contract workers in Jodhpur Railway-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 9:42 am
Location
Advertisement

पटरी फ्रैक्चर से रेल हादसे रोकने के लिए होंगे 21 हजार से ज्यादा ठेकाकर्मी भर्ती

khaskhabar.com : गुरुवार, 07 दिसम्बर 2017 09:56 AM (IST)
पटरी फ्रैक्चर से रेल हादसे रोकने के लिए होंगे 21 हजार से ज्यादा ठेकाकर्मी भर्ती
जोधपुर। सर्दी का असर बढ़ गया है। सर्दी के मौसम में पटरी टूटने की घटनाएं और हादसे बढ़ जाते हैं। पटरी में फ्रैक्चर होने से संभावित रेल हादसों को रोकने के लिए जोधपुर रेल मंडल खास सतर्कता बरत रहा है। रेल हादसे रोकने के लिए जोधपुर रेल मंडल में 21 हजार से ज्यादा ठेकाकर्मी भर्ती किए जाएंगे। इस काम पर तीन माह में करीब 1.30 करोड़ रुपए खर्च का अनुमान है।

ज्ञात हो कि इसी सर्दी के सीजन की शुरूआत में जोधपुर मंडल में बीते 25 दिन में 7 जगह रेल पटरी टूटी मिली थी। इनमें से चार जगह गैंगमैन ने ट्रेन को रोका तो तीन जगह लोको पायलट की सजगता से दुर्घटनाएं टल गईं। इन घटनाओं को देखते हुए जोधपुर रेल मंडल के तीन जोन में प्रत्येक चार किलोमीटर के हिस्से की रेल लाइन के लिए एक श्रमिक नियुक्त किया जाएगा। जोधपुर मंडल में 1568 किमी ट्रैक की निगरानी के लिए तीन हजार से ज्यादा कर्मचारियों के पद स्वीकृत हैं। इनमें से 1177 पद खाली हैं।

ठेका रेल कर्मियों को मिलेगा तीन दिन का प्रशिक्षण

तीन माह तक चलने वाली इस व्यवस्था के लिए रेलवे इन्हें तीन दिन का प्रशिक्षण देगा, जिसमें बताया जाएगा कि पेट्रोलिंग करते समय क्या सावधानियां बरतनी हैं और पटरी टूटी दिखती है तो कैसे ट्रेन के लोको पायलट को सचेत करना है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement